Health

रागी के आटे की रोटी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है

सेहत: जब आप सेहतमंद होंगी, तभी कोई काम अच्छे ढंग से कर पाएंगे. इसलिए पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी है. गेहूं की रोटी (wheat roti) हम रोजमर्रा के जीवन में खाते ही हैं. लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे अनाज की रोटियां हैं जो आपको सेहतमंद रखती हैं. जिसके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होगा. तो चलिए जानते हैं गेहूं के अलावा कौन से आटे की रोटी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. रागी के आटे की रोटी हड्डियों (ragi roti for bones) के लिए बहुत सेहतमंद होती है.
गेहूं के अलावा इस चीज की रोटी है फायदेमंद

– बाजरा और रागी से बनी रोटियां भी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन जैसे कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने का काम करते हैं. इन दोनों की रोटियां खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. ओल्ड एज लोगों को इसकी रोटियां जरूर खानी चाहिए. इससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलेगी.

– बाजरा और रागी की रोटी जरूर खाएं क्योंकि इनमें एंटी इंफ्लेमटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो अर्थराइटिस के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. सूजन भी कम रहती है.

– बाजरे में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है और फास्फोरस पाया जाता है, जो बोन्स को मजबूत बनाता है. इसलिए इसकी रोटी खाना फायदेमंद होगा. इन दोनों को जल्द से जल्द अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए.
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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