Health

रात में नींद नहीं आना एक बड़ी समस्या, इसके उपाय

Vitamin D For Insomnia: सुबह उठने में आलस आना या देर तक सोने की आदत बहुत लोगों को होती है, लेकिन कई लोग नींद न आने की समस्या (Insomnia) से परेशान रहते हैं. इसके सामान्य कारण कमरे का तापमान, ब्लू लाइट रिस्क, कैफीन और बहुत हो सकते हैं, लेकिन क्या आपने सोचा है कि आपका पोषण भी आपको आलसी और नींद की कमी (Lack Of Sleep) का बन सकता है. विटामिन डी एक अच्छी रात की नींद को गंभीरता से प्रभावित कर सकता है. अध्ययन से पता चलता है कि विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) भी आपकी नींद हराम होने का एक कारण है. अगर आप भी 7 घंटे से कम सोते हैं तो जान लें कि ये कौन से न्यूट्रिएंट की वजह से हो सकता है.
विटामिन डी और नींद के बीच संबंध | Relation Between Vitamin D And Sleep
माना जाता है कि विटामिन डी रिसेप्टर्स मस्तिष्क के कई क्षेत्रों में पाए जाते हैं जो नींद को नियंत्रित करते हैं. नींद की क्वालिटी में विटामिन बड़ी भूमिका निभाते हैं. विटामिन डी का मेलाटोनिन का उत्पादन करने वाले मार्गों और नींद की गुणवत्ता पर गहरा प्रभाव पड़ता है.

इन 4 वजहों से सफेद हो जाते हैं आपके बाल, जानिए क्यों Grey Hair को कभी तोड़ना नहीं चाहिए

जब विटामिन डी के सेवन की बात आती है, तो ऐसा माना जाता है कि पर्याप्त “सनशाइन विटामिन” पर्याप्त नींद लेने से संबंधित है और अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो ये आपको रातभर करवटें लेने पर मजबूत कर सकता है.
विटामिन डी स्लीप क्वालिटी में कैसे सुधार करती है? | How Does Vitamin D improve Sleep Quality?
हालांकि इसे सनशाइन विटामिन के नाम से जाना जाता है. सच्चाई यह है कि अकेले सूरज से पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करना मुश्किल है – यह लगभग असंभव (और जोखिम भरा) है. इसके लिए विटामिन डी से भरपूर फूड्स को भी डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.

डायबिटीज के लिए अचूक 5 फूड जो ब्लड शुगर को घटाकर बैलेंस लेवल में ला देते हैं

डेली विटामिन डी का सेवन कई स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है, जिसमें अच्छी नींद लेना भी शामिल है.
हाल ही में पोषक तत्वों के मेटा-एनालिसिस ने पर्याप्त विटामिन डी लेवल और हाई क्वालिटी स्लिप के बीच एक स्पष्ट लिंक पाया. इसके अलावा, शोध से पता चला है कि जिन व्यक्तियों ने विटामिन डी सप्लीमेंट लिया था, उनके पिट्सबर्ग स्लीप क्वालिटी इंडेक्स (नींद की गुणवत्ता का एक मजबूत, मान्य एक महीने का आकलन) पर बेहतर स्कोर था, यह दर्शाता है कि विटामिन डी आपकी नींद की गुणवत्ता के लिए कितना फायदेमंद पूरक हो सकता है.

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0405052