indian Railway IRCTC

IRCTC यात्रियों को देगा ऑनलाइन चिकित्सा पर्यटन सेवा, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा

IRCTC Medical Tourism: इस पैकेज में ग्राहकों को उपचार के बाद यात्रा और आवास व्यवस्था, सड़क स्थानान्तरण और वैकल्पिक वेलनेस पैकेज जैसी अनेक चीजें शामिल की गई है। गौरतलब है कि भारत मेडिकल वैल्यू ट्रैवल के लिए एशिया में सबसे अधिक मांग वाले गंतव्यों में से एक है।
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने अपनी यात्रा और पर्यटन के लिए ग्राहकों को ऑनलाइन चिकित्सा पर्यटन पैकेज की शुरुआत करने का ऐलान किया है। IRCTC ने फिलहाल प्रयोग के तौर पर एक मेडिको-टेक्निकल ऑनलाइन सेवा कंपनी के साथ डील की है, जो विभिन्न मेडिकल और वेलनेस पैकेज और IRCTC का लाभ उठाने वाले ग्राहकों को संपूर्ण बैक-एंड सेवाएं देगी। IRCTC की इस ऑनलाइन चिकित्सा पर्यटन पैकेज की मुख्य उद्देश्य चिकित्सा मूल्य, यात्रा के साथ-साथ यात्रा का समग्र अनुभव प्रदान करना है। इस पैकेज में ग्राहकों को उपचार के बाद यात्रा और आवास व्यवस्था, सड़क स्थानान्तरण और वैकल्पिक वेलनेस पैकेज जैसी अनेक चीजें शामिल की गई है।

IRCTC अपने तकनीकी भागीदारों के साथ सूचीबद्ध अस्पतालों, नर्सिंग होम और नैदानिक ​​केंद्रों के पर्याप्त नेटवर्क के साथ अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कीमतों पर अपने ग्राहकों को इलाज के साथ अन्य राहत पेश कर रहा है।

ऐसे उठाएं इस पैकेज का लाभ

जो भी यात्री इस चिकित्सा पर्यटन सेवा का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें IRCTC के पर्यटन पोर्टल ‘www.irctctourism.com/MedicalTourism’ में लॉग इन करना होगा और उपचार के लिए अपनी आवश्यकता का डिटेल देना होगा। साथ ही यूजर को अपनी कुछ बेसिक जानकारी भी शेयर करनी होगी इसके बाद IRCTC टीम ग्राहक को कॉल करेगी और ग्राहक की सुविधा और बजट के अनुसार बीमारी के लिए उपचार के विकल्प बताएगी और ग्राहक को सभी बैक-एंड व्यवस्थाओं को संभालने के लिए उपचार करने में सक्षम बनाएगी। साझेदार कपंनी अपने अखिल भारतीय कार्यालयों के नेटवर्क के माध्यम से अपनी चिकित्सा पर्यटन पहल का आक्रामक रूप से विपणन कर रही है और विभिन्न क्षेत्रीय और क्षेत्रीय कार्यालयों में काम करने वाले अपने अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए एक उत्पाद संवेदीकरण सत्र भी आयोजित किया है।

भारत में मेडिकल ट्रैवल वैल्यू की काफी मांग

गौरतलब है कि भारत मेडिकल वैल्यू ट्रैवल के लिए एशिया में सबसे अधिक मांग वाले गंतव्यों में से एक है। देश ने बीते कुछ दशकों में आधुनिक चिकित्सा के क्षेत्र में काफी प्रगति की है और समग्र स्वास्थ्य के लिए एक अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र बनाया है जो आधुनिक स्वास्थ्य देखभाल, वैकल्पिक चिकित्सा और कल्याण को जोड़ती है।

आपको बता दें भारतीय लोक प्रशासन संस्थान (IIPA) के डाटा के मुताबिक 2019 में लगभग 6.97 लाख चिकित्सा पर्यटक अकेले चिकित्सा उपचार के लिए भारत आए थे। 2023 तक भारत वैश्विक चिकित्सा मूल्य पर्यटन (MVT) बाजार हिस्सेदारी का 6 फीसदी हिस्सा होगा।

IRCTC ऑनलाइन चिकित्सा पर्यटन सेवा पैकेज

कार्डियक बाईपास- 1,00,000 से शुरू

रेस्ट सर्जरी- 50,000 रुपए से शुरू

गुर्दा प्रत्यारोपण- 1,50,000 रुपए से शुरू

क्रेनायोटॉमी- 85,000 रुपए से शुरू

स्टीरियोटैक्टिक रेडियोसर्जरी- 1,50,000 रुपए से शुरू

कीमोथेरेपी पैकेज- 5,000 रुपए से शुरू

ऑटोलोगस स्टेम सेल ट्रांसप्लांट- 5,00,000 रुपए से शुरू

स्पाइन सर्जरी- 65,000 रुपए से शुरू

लिवर रिसेक्शन- 45,000 रुपए से शुरू

प्रोस्टेट सर्जरी- 50,000 रुपए से शुरू।

लेप्रोस्कोपिक हिस्टेरेक्टॉमी / वेरी थीम्स / रेडिकल- 75,000 रुपए से शुरू

लासिक (दोनों आंखें) – 40,000 रुपए से शुरू

Home

About the author

Mazhar Iqbal #webworld

Indian Journalist Association
https://www.facebook.com/IndianJournalistAssociation/

Add Comment

Click here to post a comment

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0513267