Bilashpur Chhattisgarh indian Railway

आज से चलेंगी रद्द तीन मेमू ट्रेन, जोन के 41 हजार 200 कर्मचारियों को बोनस का तोहफा

रायपुर से सफर करने वाले यात्रियों की मुसीबत कम नहीं हो रही है। 1 मार्च से अब तक रेलवे ने 76 ट्रेनों को रद्द, 33 ट्रेनों को दूसरे रूट से तो वहीं 31 एक्सप्रेस ट्रेनों को बीच में समाप्त किया या फिर देरी से रवाना किया। बुधवार को रायपुर से गुजरने वाली 10 एक्सप्रेस ट्रेनें तीन से चार घंटे की देरी से रवाना होगी। इसकी वजह है कि रायपुर के अंतर्गत आने वाले ए-केबिन और डी-केबिन के बीच रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज का गर्डर चढ़ाने का काम किया जाएगा। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन में बोनस का लाभ 41 हजार 200 कर्मचारियों को मिलेगा। इस लिहाज से इन कर्मचारियों को मिलाकर बोनस की राशि 72.5 करोड़ रुपये होती है। चूंकि घोषणा 78 दिन के हिसाब से बोनस देने की है।
दुर्गा पूजा और दीपावली से पहले ही रेलवे कर्मचारियों की बल्ले बल्ले हो गई। सरकार ने इस साल भी रेलवे के कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस देने का फैसला लिया है। इस फैसले के साथ गुरुवार से बोनस खाते में जमा होने लगा है। इससे कर्मचारियों में खुशी की लहर है।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन में बोनस का लाभ 41 हजार 200 कर्मचारियों को मिलेगा। इस लिहाज से इन कर्मचारियों को मिलाकर बोनस की राशि 72.5 करोड़ रुपये होती है। चूंकि घोषणा 78 दिन के हिसाब से बोनस देने की है। इस मद में हर कर्मचारी को करीब 18 हजार रुपये की रकम मिलेगी। रेलवे में बोनस उन कर्मचारियों को दिया जा रहा है, जो पटरियों के रखरखाव से लेकर ट्रेन चलाने के काम में लगे हुए हैं या मैनेजर के पद पर पदस्थ हैं। इसके अलावा स्टेशन मास्टर, निरीक्षक, तकनीशियन, तकनीकी सहायक, प्वाइंट्समैन सहित ग्रुप सी के कर्मियों को इसका लाभ मिल रहा है। पिछले साल भी 78 दिन का ही बोनस मिला था और उस समय 17 हजार 950 रुपये का भुगतान किया गया था। सबसे अच्छी बात यह है कि एक दिन पहले ही इस पर सहमति बनी है और दूसरे दिन से सीधे खाते में बोनस जमा होने लगा है। बोनस की रकम से अधिकांश रेलकर्मियों ने घर के लिए उपयोगी सामान खरीदने की योजना बनाई है।

आज से चलेंगी रद तीन मेमू ट्रेन – बिलासपुर। डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर में नवरात्र के कारण भारी भीड़ है। ट्रेनों की स्थिति भी कुछ इसी तरह है। जिसे देखते हुए ही और यात्रियों को परेशान न हो इसलिए रेल प्रशासन रद तीन मेमू ट्रेन पुन: परिचालन करने का निर्णय लिया है। हालांकि तीनों ट्रेन 20 से 24 अक्टूबर तक ही चलेगी, उसके बाद रद ही रहेगी। जिन ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है, उनमें 08721 रायपुर-डोंगरगढ़ मेमू स्पेशल व 08723 डोंगरगढ़-गोंदिया मेमू स्पेशल हैं। यह ट्रेन 20 से 23 अक्टूबर तक चलेगी और 08724 गोंदिया-रायपुर मेमू स्पेशल 20 से 24 अक्टूबर तक चलेगी। इसके बाद रद रहेगी। इन तीन ट्रेनों के चलने से यात्रियों को राहत मिलेगी और अन्य ट्रेनों में भीड़ का दबाव भी कम होगा।

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0511256