Health

Blood Sugar Level: बिना दवा खाए कंट्रोल होगी ब्लड शुगर, आज ही बदलें अपनी ये 3 आदतें

Blood Sugar Symptoms: डायबिटीज (Diabetes) उन बीमारियों में शामिल है जो दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही हैं. बता दें कि किसी को डायबिटीज तब होती है जब उसके शरीर में इंसुलिन (Insulin) का पर्याप्त मात्रा में प्रोडक्शन नहीं होता है. डायबिटीज की वजह से आप दिल की बीमारी, किडनी की बीमारी और स्ट्रोक जैसी बीमारी के शिकार हो सकते है. डायबिटीज से आप परेशानी में पड़ सकते हैं. ऐसे में आपको अपना ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल में रखना चाहिए. जान लीजिए कि ब्लड शुगर लेवल को बिना दवा खाए भी कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते वो कौन सी आदतें हैं, जिनमें सुधार करके आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READINGS

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए बदलें ये तीन आदतें

बता दें कि हम भारतीय खाने में आमतौर पर गेहूं और चावल का सेवन अधिक करते हैं. इससे हम ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेते हैं और ब्लड शुगर लेवल में इजाफा होता है. इससे डायबिटीज के चांसेस भी बढ़ जाते हैं. ऐसे में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को 50 फीसदी तक कम करना पड़ेगा और उसकी जगह कार्ब्स का सेवन करना होगा. आमतौर पर लोग खाने में करीब 60-70 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट लेते हैं जो हमारे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाता है. अगर आप अपनी इस आदत को बदल लेते हैं और शुरुआत में जब 10 फीसदी ही कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करेंगे तो असर दिखने लगेगा.

तनाव को कम करें

जान लें कि तनाव भी डायबिटीज का कारक है. तनाव मेटाबॉलिक एक्टिविटी पर असर डालता है और विभिन्न हार्मोन रिलीज करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोतरी होती है. अगर शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करना चाहते हैं तो आपको तनाव कम करना पड़ेगा. इसके अलावा आपको भरपूर नींद भी लेनी होगी. आपको एक दिन में करीब 7-8 घंटे जरूर सोना चाहिए. इसके अलावा डिनर और सोने के बीच में कम से कम 2 घंटे का अंतर रखना होगा. इसके अलावा सोने से 1 घंटे पहले टहलें और रिलेक्स हों.

एक्सरसाइज करना है बहुत जरूरी

गौरतलब है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए हर दिन एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. रोजाना कम से कम 15-20 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें. बता दें कि हफ्ते में कम से कम 3 बार 20 मिनट के लिए क्रंच, पुशअप्स और जंपिंग जैक करना इंसुलिन प्रतिरोध से लड़ने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Web world NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0405059