indian Railway

अब 80 रुपये किराए पर रेलवे स्टेशन पर मिलेगा कमरा…

दरअसल, ट्रेन से सफर करने वाले यात्री, खास कर जो दूर दूर का सफर तय करते हैं, ट्रेन से उतरने के बाद जब उन्हें अपने ठहरने की व्यवस्था करनी होती हैं, तो सबसे पहले वे होटल की जांच पड़ताल करते हैं और अच्छे खासे पैसे देकर रूम बुक करते हैं। लेकिन अब उन्हें ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि स्टेशन पर ही होटल जैसा रूम मिल सकता है और वो भी केवल 80-100 रुपये में, वो भी पूरी रात के लिए।

ये तो हम सभी जानते हैं कि रेलवे अपने यात्रियों की सुविधाओं के लिए कुछ न कुछ तरकीब निकालते रहता है, चाहे वो ट्रेन को लेकर हो या फिर स्टेशन पर। रेलवे ऐसी ही एक सुविधा प्रदान करता है रिटायरिंग रूम की। अगर यात्री चाहे तो वे मेहेंगी होटलों में न रुक कर स्टेशन पर ही रूम बुक कर उसमे ठहर सकते हैं।

अब इसके लिए आपको क्या करना होगा और आप कैसे इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, इसके लिए आपको हमारा ये लेख पूरा पढ़ना होगा। आज के इस लेख में हम आपको स्टेशन पर रूम बुक करने की सारी जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं, तो चलिए शुरू करते हैं।

कैसे बुक कर सकते हैं स्टेशन पर रूम
इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में IRCTC का एप्प डाऊनलोड करना होगा और उसमें अकाउंट बनाना होगा। अब आपको इसमे लॉग इन करना पड़ेगा। अब माइ बुकिंग ऑप्शन में जाना होगा, वहां नीचे आपको रिटायरिंग रूम का ऑप्शन नजर आएगा।

इस पर क्लिक करने पर आपको रूम बुक करने के ऑप्शंस मिलेंगे जैसे एसी, नॉन एसी, डारमेट्री, आदि। इसके बाद आपको अपनी पर्सनल और यात्रा से जुड़ी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद पेमेंट करना पड़ता है, जिसके बाद आपका रूम बुक हो जाएगा। ये रूम्स बिल्कुल होटल रूम की तरह ही होते हैं और वो भी एसी। यहा आपकी जरूरत की सारी सुविधाएं उपलब्ध होती हैं।

About the author

Mazhar Iqbal #webworld

Indian Journalist Association
https://www.facebook.com/IndianJournalistAssociation/

Add Comment

Click here to post a comment

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0511568