Election National

छत्तीसगढ़, माध्य्प्रदेश, राजस्थान में भाजपा की जीत, तेलंगाना ने दी कांग्रेस को राहत

December 3, 2023 : लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखे जाने वाले मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान के चुनाव में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. हिंदी भाषा राज्य मध्य प्रदेश में बीजेपी सरकार में बरकरार है तो वहीं उसने छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस को सत्ता से बाहर कर दिया है. कांग्रेस के लिए राहत भरी खबर सिर्फ तेलंगाना से आई जहां कि उसने के चंद्रशेखर राव की भारत राष्ट्र समिति (BRS) छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की है. चुनाव आयोग के रात 11 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, पार्टी को राज्य की 90 सीटों में से 52 पर जीत मिली है तो दो पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस के खाते में 34 सीटें जा चुकी है और एक पर आगे चल रही है. इसके अलावा एक सीट अन्य के खाते में गई है. हार के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्यपाल से मुलाकात कर इस्तीफा दे दिया. मध्य प्रदेश में बीजेपी की हुई बंपर जीत – मध्य प्रदेश में बीजेपी को बहुमत मिल गया है. पार्टी राज्य की 230 सीटों में से 156 पर जीत दर्ज कर चुकी है और सात पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस 62 सीटें जीत चुकी है तो 4 पर आगे चल रही है. इसके अलावा अन्य के खाते में एक सीट गई है.
राजस्थान में रिवाज कायम
राजस्थान में इस बार भी रिवाज कायम रहा यानी पांच साल बाद सत्ता बदल गई. बीजेपी ने 199 सीटों पर हुए चुनाव में से 115 पर जीत दर्ज कर ली है. वहीं कांग्रेस 68 पर जीत दर्ज कर चुकी है तो 1 पर आगे चल रही है. इस जनादेश को स्वीकार करते हुए अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है.
मध्य प्रदेश में बीजेपी की हुई बंपर जीत – मध्य प्रदेश में बीजेपी को बहुमत मिल गया है. पार्टी राज्य की 230 सीटों में से 156 पर जीत दर्ज कर चुकी है और सात पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस 62 सीटें जीत चुकी है तो 4 पर आगे चल रही है. इसके अलावा अन्य के खाते में एक सीट गई है.
राजस्थान में रिवाज कायम
राजस्थान में इस बार भी रिवाज कायम रहा यानी पांच साल बाद सत्ता बदल गई. बीजेपी ने 199 सीटों पर हुए चुनाव में से 115 पर जीत दर्ज कर ली है. वहीं कांग्रेस 68 पर जीत दर्ज कर चुकी है तो 1 पर आगे चल रही है. इस जनादेश को स्वीकार करते हुए अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है.
इन चुनावों के बाद सवाल उठ रहे हैं कि आखिर इन राज्यों में अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? इसका अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव पर कितना असर होगा? क्या बीजेपी के खिलाफ साथ आया विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ एकजुट रह पाएगा?
तेलंगाना में केसीआर को झटका तेलंगाना में मुख्यमंत्री केसीआर को झटका लगा है और सत्ताधारी दल बीआरएस सत्ता से बाहर हो गई. कांग्रेस ने 119 सीटों में से 64 पर जीत दर्ज हासिल करके बहुमत पा लिया है. वहीं बीआरएस 38 सीटें जीत चुकी तो एक पर आगे चल रही है. इसके अलावा बीजेपी ने 8 तो ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की है. केसीआर ने भी अपना इस्तीफा राज्यपाल को भेज दिया है. वहीं कांग्रेस ने सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. पार्टी नेताओं ने जीत के बाद राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया. सोमवार (4 दिसंबर) को विधायक दल की बैठक होगी.
कहां कौन अगला सीएम बन सकता है?
दक्षिणी राज्य तेलंगाना में कांग्रेस की प्रचंड जीत के बाद सवाल है कि राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? प्रदेश अध्यक्ष रेवंत रेड्डी को सीएम पद का सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है. एबीपी न्यूज से बात करते हुए कांग्रेस की नेता रेणुका चौधरी ने भी कहा कि रेड्डी को सीएम बनाया जाना चाहिए
मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां बीजेपी ने सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान को सीएम का चेहरा घोषित नहीं किया था. साल 2003 में सत्ता में आने के बाद यह पहला मौका था जब बीजेपी ने अपने सीएम का चेहरा पेश नहीं किया. हालांकि इसके बाद भी माना जा रहा है कि राज्य का अगला सीएम शिवराज सिंह चौहान होंगे. उनके सामने कई नेता चुनौती पेश कर सकते हैं.
पिछले चुनाव में कांग्रेस की जीत के कारण वो दिसंबर 2018 से 23 मार्च 2020 तक सरकार में रही, लेकिन केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की बगावत के कारण ये सरकार गिर गई.
वहीं छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री बनने की रेस में रमन सिंह, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव, सरोज पांडेय और लता उसेंडी सहित कई नेताओं का नाम चर्चा में हैं. साथ ही राजस्थान में भी बीजेपी ने बिना सीएम चेहरे के चुनाव लड़ा था. ऐसे में राज्य की सीएम बनने की रेस में वसुंधरा राजे के अलावा बालकनाथ और दीया कुमारी सहित कई लोगों का नाम आ रहा है.
पीएम मोदी ने क्या कहा?
चार में से तीन राज्यों में बीजेपी की जीत के बाद दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह नतीजा उन ताकतों को चेतावनी है, जो प्रगति और जन कल्याण की राजनीति के खिलाफ खड़े रहते हैं. कांग्रेस और उसके साथी विकास का विरोध करते हैं.
उन्होंने कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा, ”मैं लगातार कहता रहा हूं कि मेरे लिए देश में चार जातियां ही सबसे बड़ी जातियां हैं. मैं जब इन जातियों की बात करता हूं, तो इसमें हमारी नारी शक्ति, हमारी युवा शक्ति, हमारे किसान और हमारे गरीब परिवार हैं. इन चार जातियों को सशक्त करने से ही देश सशक्त होने वाला है. ’’
मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी क्या बोले?
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार पर निराशा जताते हुए कहा कि उनका दल इन राज्यों में खुद को मजबूत करेगा.
वहीं राहुल गांधी ने कहा, ”मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान का जनादेश हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं – विचारधारा की लड़ाई जारी रहेगी. तेलंगाना के लोगों को मेरा बहुत धन्यवाद – प्रजालु तेलंगाना बनाने का वादा हम ज़रूर पूरा करेंगे. सभी कार्यकर्ताओं को उनकी मेहनत और समर्थन के लिए दिल से शुक्रिया.”

About the author

Mazhar Iqbal #webworld

Indian Journalist Association
https://www.facebook.com/IndianJournalistAssociation/

Add Comment

Click here to post a comment

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0511421