Chhattisgarh Election

Bhanupratappur By-Election : भानुप्रतापपुर उपचुनाव में मतदान खत्म, 64.86 प्रतिशत हुई वोटिंग

Bhanupratappur By-election: भानुप्रतापपुर उपचुनाव के नतीजों का इंतजार, 3-लेयर सिक्योरिटी में होगी काउंटिंग

भानुप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव में मतदान सोमवार को दोपहर तीन बजे समाप्त हो गया। दोपहर तीन बजे तक यहां 64.86 फीसदी वोटिंग हुई। दोपहर एक बजे तक 50.83 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। तीन बजते ही मतदान केंद्रों में गेट बंद कर दिया गया है। मतदान का अंतिम समय तीन बजे तक था। जिससे 3 बजे तक मतदान परिसर में प्रवेश ले चुके मतदाताओं को मतदान कराया जा रहा है। इस सीट पर भाजपा और कांग्रेस के बीच टक्‍कर है। हालांकि इस सीट पर सात प्रत्‍याशी अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं। कांग्रेस उम्‍मीदवार सावित्री मंडावी, भाजपा प्रत्‍याशी ब्रम्‍हानंद नेताम और सर्व आदिवासी समाज के अकबर राम कोर्राम वोट डालने के बाद अपनी-अपनी जीत का दावा किया।

भानुप्रतापपुर की जनता ने उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद कर दिया है. अब 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे. भानुप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए सात उम्मीदवार मैदान में हैं. भानुप्रतापपुर छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर में हुए विधानसभा उपचुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया है. इस चुनाव में 71.74 फीसदी मतदान हुआ है. वहीं 1100 से अधिक मतदानकर्मी अतिसंवेदनशील क्षेत्र के साथ पूरे भानुप्रतापपुर विधानसभा में बनाए गए 256 मतदान केंद्रों से मतदान कराकर वापस लौट चुके हैं. इसके साथ ही सभी ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखकर कलेक्टर की मौजूदगी में कमरों को सील कर दिया गया है और पूरे स्ट्रांग रूम को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. 

स्थानीय पुलिस के साथ सीआरपीएफ और बीएसएफ के जवान भी इस स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में तैनात किये गए हैं. साथ ही सीसीटीवी से भी यहां नजर रखी जा रही है. इधर भानुप्रतापपुर उपचुनाव को त्रिकोणीय मुकाबला बताया जा रहा है. हालांकि मेन फाईट बीजेपी और कांग्रेस के बीच बताई जा रही है. वहीं चुनावी मैदान में खड़े सभी सात उम्मीदवार बेसब्री से आठ दिसंबर का इंतजार कर रहे हैं. इसके अलावा प्रशासन के अधिकारियों ने भी आठ दिसंबर को होने वाले मतगणना की सारी तैयारियां पूरी कर लेने की बात कही है.

सुबह 8 बजे से होगी मतगणना
कांकेर के एसपी शलभ कुमार सिन्हा ने बताया कि भानुप्रतापपुर में थ्री लेयर सुरक्षा के बीच मतगणना होगी. मतगणना स्थल के साथ स्ट्रांग रूम में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. वहीं, जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका शुक्ला ने बताया कि तीन लेयर की कड़ी सुरक्षा के बीच सभी ईवीएम को सुरक्षित रखा गया है. मतगणना लगभग 19 राउंड चलेगी. काउंटिंग का काम शासकीय पीजी कॉलेज में आठ दिसंबर की सुबह 8 बजे से शुरू होगी. सभी उम्मीदवारों के ऐजेंटों की मौजूदगी में ईवीएम मशीनों को खोला जाएगा और फिर मतगणना शुरू की जाएगी, और शाम चार बजे तक नतीजे भी डिक्लियर कर दिए जाएंगे, लेकिन उससे पहले रुझान आने शुरू हो जाएंगे.

सात उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद
भानुप्रतापपुर की जनता ने उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद कर दिया है. अब आठ दिसंबर को नतीजे आएंगे, तब पता चलेगा कि भानुप्रतापपुर के चुनावी दंगल में किसकी जीत हुई है. भानुप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए सात उम्मीदवार मैदान में हैं. जिसमें भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार ब्रम्हानंद नेताम, कांग्रेस की सावित्री मण्डावी, गोंडवाना गणतंत्र पाटी के घनश्याम जुर्री , राष्ट्रीय जनसभा पार्टी के डायमंड नेताम, आंबेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया के शिवलाल पुड़ो, निर्दलीय उम्मीदवार अकबर राम कोर्राम और दिनेश कुमार कल्लो का नाम शामिल है.

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0514722