राजनांदगांव

कोरोना टीकाकरण में युवाओं को बुजुर्गों ने पछाड़ा, टीकाकरण को लेकर ग्रामीणों में जबर्दस्त उत्साह

राजनांदगांव। जिंदगी की सुरक्षा के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान का असर अब विकासखंडों में भी दिखने लगा है। कोरोना टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जहां गांव-गांव में घर-घर सर्वे कराया जा रहा है, वहीं संक्रमण को मात देने के लिए जागरुकता के साथ लोग खुद भी घर से निकलकर टीका लगवाने केंद्र पहुंच रहे हैं। टीकाकरण को लेकर ग्रामीणों में काफी उत्साह है। ग्रामीण कतार में खड़े होकर सुरक्षा का टीका लगवा रहे हैं। साथ ही लोगों को कोविड टीका लगाने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं। टीकाकरण के मामले में जिले के छुईखदान ब्लाक में तो बुजुर्गों ने युवाओं को ही पछाड़ दिया है। यहां एक सप्ताह से टीकाकरण में अच्छी रफ्तार है। छुईखदान ब्लाक में अब तक 48,000 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु यहां 45 वर्ष से अधिक आयु के 40,143 और 18 वर्ष आयु के 92,655 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य के साथ 45 प्लस वाले लगभग 35,000 लोगों को टीका लगाया गया है। वहीं 18 प्लस वाले लगभग 13,000 युवाओं को सुरक्षा का टीका लगाया जा चुका है। यानी विकासखंड के लगभग 87 फीसदी बुजुर्ग तथा और 14 फीसदी युवाओं को कोरोनारोधी टीका लगाया जा चुका है। 45 प्लस में 4,000 से अधिक लोगों और 18 प्लस में 3,26 से अधिक लोगों को दूसरा डोज लग चुका है। ब्लॉक में कोविड टीकाकरण को लेकर बुजुर्गों में खासा उत्साह है और बुजुर्गों को ही देख युवा टीका लगवाने आ रहे हैं। प्रशासन द्वारा टीकाकरण को लेकर लगातार जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। टीकाकरण की सतत मानिटरिंग भी की जा रही है। वहीं ग्रामीणों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
बाक्स…
सैकड़ों लोगों ने लगवाया सुरक्षा टीका
इधर, गंडई-पंडरिया ब्लॉक में टीकाकरण के लिए युवा वर्ग में जबरदस्त उत्साह है। टीकाकरण अभियान के तहत 370 से अधिक लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया गया है। स्वास्थ्य केंद्र व नगर पंचायत के सहयोग से वार्ड नंबर-एक बहेरभाटा आंगनबाड़ी भवन, सामुदायिक मंच व वार्ड-15 नवीन शाला गंडई वैक्सीनेशन शिविर लगाया गया। शिविर में 18 व 45 प्लस से अधिक उम्र के लोगों ने पहुंचकर टीका लगवाया। नगर पंचायत के सीएमओ प्रमोद शुक्ला, चिकित्सा अधिकारी अभिनव पंचारी व नगर के जनप्रतिनिधियों द्वारा शिविरों का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है।
बाक्स…
8 दिनों तक शिविर लगाने के निर्देश
इस संबंध में डा. अभिनव पंचारी ने बताया, कोरोना से बचाव का सबसे सुरक्षित तरीका टीकाकरण ही है और इसीलिए ब्लाक में ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया जा रहा है। टीकाकरण के लिए सभी वार्ड में रोजाना अलग-अलग जगह शिविर लगाए जा रहे हैं। जिला प्रशासन के द्वारा 8 दिनों तक शिविर लगाने का निर्देश मिला है। इसी कड़ी में 250 लोगों के केंद्रों पर वैक्सीन लगाई गई है। वैक्सीन लगवा चुके लोगों से उन्होंने अपील की है कि, कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण के बाद भी सावधानी जरूरी है। मॉस्क, दो गज की दूरी तथा समय-समय पर हाथों को सैनेटाइज करने जैसे जरूरी नियमों का पालन हर किसी को करना चाहिए।
बाक्स…
शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए सब एकजुट
इस संबंध में जिला टीकाकरण अधिकारी डा. बीएल कुमरे बताया, जिले के विकासखंडों में भी शत-प्रतिशत टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अफसर व प्रशासनिक अधिकारी लगातार गांव-गांव पहुंचकर टीकाकरण की जानकारी ले रहे हैं। साथ ही गांव-गांव में मुनादी कराकर टीका लगवाने का आव्हान किया जा रहा है। टीकाकरण को लेकर अफसरों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और मितानिन भी घर.घर जाकर सर्वे कर रहे हैं।

About the author

Mazhar Iqbal #webworld

Indian Journalist Association
https://www.facebook.com/IndianJournalistAssociation/

Add Comment

Click here to post a comment

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0510526