Chhattisgarh

भारत जोड़ो न्याय यात्रा का छत्तीसगढ़ में हुआ भव्य स्वागत

रायगढ़। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही भारत जोड़ो न्याय यात्रा 26वें दिन छत्तीसगढ़ पहुंची। इस दौरान उड़ीसा छत्तीसगढ़ सीमा में ध्वज हस्तांतरण समारोह संपन्न हुआ। उड़ीसा कांग्रेस के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शरद पटनायक ने छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक बैज को राष्ट्रध्वज सौंपे। भारत जोड़ो न्याय यात्रा का छत्तीसगढ़ में भव्य स्वागत हुआ। हजारों की तादाद में कार्यकर्ता और आम जनता राहुल गांधी को सुनने के लिए इकट्ठा हुए। ध्वज हस्तांतरण के पश्चात भारत जोड़ो न्याय यात्रा की 2 दिन का विश्राम होगा। विश्राम के पश्चात पुनः भारत जोड़ो न्याय यात्रा 11 फरवरी को रायगढ़ से शुरू हुई जिसका समापन 14 फरवरी को अंबिकापुर में होगा। उड़ीसा के रेंगापाली में आयोजित आमसभा में भारी जनसमूह की मौजूदगी में ध्वज हस्तांतरण समारोह के दौरान मंच पर कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरण दास महंत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, प्रदेश प्रभारी सचिव चंदन यादव, सह प्रभारी सचिव विजय जांगिड़, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष धनेंद्र साहू, पूर्व प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा, पूर्व मंत्री गण ताम्रध्वज साहू, डॉ. शिव कुमार डहरिया, जय सिंह अग्रवाल पूर्व मंत्री एवं विधायक उमेश पटेल, सांसद ज्योत्सना महंत, सहित प्रदेश के पदाधिकारी सेवादल, महिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस, एनएसयूआई सभी मोर्चा प्रकोष्ठ विभाग के पदाधिकारीगण एवं जिला कांग्रेस ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्षगण पदाधिकारी गण एवं आम जनता उपस्थित थे।
इस अवसर पर उपस्थित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुये अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को छत्तीसगढ़ में ’भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान प्रधानमंत्री मोदी पर जोरदार हमला बोला है। राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जन्म से ओबीसी नहीं हैं। नरेंद्र मोदी सामान्य जाति में पैदा हुए और उनकी जाति को गुजरात की बीजेपी सरकार ने वर्ष 2000 में ओबीसी घोषित किया। इस प्रकार मोदी जन्म से नहीं, बल्कि कागज़ी ओबीसी हैं। वह अपने जन्म के पांच दशक बाद तक ओबीसी नहीं थे। पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि देश में आज भयंकर सामाजिक अन्याय हो रहा है। जनता जीएसटी देती है और फायदा अडानी जैसे लोग उठाते हैं। देश में करीब 50 प्रतिशत ओबीसी, 15 प्रतिशत दलित, आठ प्रतिशत आदिवासी हैं। ये आबादी कुल 73 प्रतिशत है। मगर इन वर्गों को कुछ नहीं दिया जा रहा, तो भारत कैसे जुड़ सकता है। नरेंद्र मोदी जी संसद में कहते हैं कि ओबीसी वर्ग को भागीदारी की क्या जरूरत है। हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तो ओबीसी है। सच्चाई यह है कि नरेंद्र मोदी जन्म से ओबीसी नहीं हैं, उन्हें ओबीसी गुजरात की बीजेपी सरकार ने बनाया है। नरेंद्र मोदी सामान्य जाति में पैदा हुए और उनकी जाति को बीजेपी सरकार ने साल 2000 में ओबीसी घोषित किया था। मोदी किसी ओबीसी से गले नहीं मिलते, किसी किसान और मजदूर का हाथ नहीं पकड़ते। मोदी सिर्फ अडानी का हाथ पकड़ते हैं। पीएम मोदी कभी जाति जनगणना नहीं करेंगे, क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी पूरे देश से झूठ बोल रहे हैं। मोदी ओबीसी पैदा नहीं हुए, वह सामान्य जाति के हैं। मोदी ओबीसी वर्ग को झूठ बोल रहे हैं, बेवकूफ बना रहे हैं। जातिगत गिनती कांग्रेस ही करके दिखाएगी।
राहुल गांधी ने आगे कहा कि जब उन्होंने जातिगत जनगणना और सामाजिक न्याय की बात की तो प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में सिर्फ दो जातियां अमीर और गरीब हैं। अगर दो जातियां हैं तो मोदी क्या हैं। मोदी गरीब तो हैं नहीं। मोदी करोड़ों का सूट पहनते हैं। दिन में कई बार कपड़े बदलते हैं, फिर झूठ बोलते हैं कि ओबीसी वर्ग से हूँ। प्रधानमंत्री मोदी का वेतन प्रति माह एक लाख साठ हजार रूपये है और वह तीन सूट हर रोज बदल रहे हैं। एक सूट दो-तीन लाख रुपये की कीमत का है। मोदी महीने में दो तीन करोड़ रुपये के सूट पहन रहे हैं। इसका पैसा कहाँ से आ रहा है।
बेरोजगारी और महंगाई का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मोदी ने अडानी की मदद करने के लिए जीएसटी और नोटबंदी लागू कर छोटे एवं मध्यम व्यवसायों को खत्म कर दिया। देश के युवाओं को रोजगार नहीं मिल सकता है। हिंदुस्तान के बड़े-बड़े उद्योगपति चीन से माल खरीदकर जनता को बेचते हैं। इससे चीन का पैसा बनता है, रोजगार चीन के युवाओं को मिलता है। महंगाई बढ़ती है तो परेशानी जनता को होती है, अडानी और मोदी को कोई फर्क नहीं पड़ता है। यानी जनता पर आर्थिक अन्याय हो रहा है।

Live Videos

Breaking News

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0489344