Ambikapur Chhattisgarh सरगुजा

BREKING: छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में एक बार फिर भूकंप के झटके, तीव्रता 3.3 रही..

सरगुजा 26, December 2023 । अंबिकापुर में भूकंप का झटका आया है, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.3 मापी गई है। अंबिकापुर में 4 महीने पहले भी भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.9 बताई गई थी। वहीं करीब 25 मिनट बाद 8.26 बजे भूकंप का दूसरा झटका भी महसूस किया गया था। आफ्टरशॉक की तीव्रता भी 3.8 थी। बता दें कि सरगुजा जिला फाल्ट जोन में है जो कोरबा से सरगुजा के लखनपुर, अंबिकापुर, सूरजपुर जिले के शिवप्रसादनगर क्षेत्र से होकर कोरिया जिले के सोनहत तक है। यह फाल्ट लाइन मध्यप्रदेश के शहडोल से होकर जबलपुर तक है। इस कारण यहां भूकंप की आशंका बनी रहती है। 10 अक्टूबर 2000 को कोरबा-सरगुजा के बीच सुरता में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था। इसका व्यापक असर हुआ था। वहीं वर्ष 2001 में अंबिकापुर क्षेत्र के गोरता में 3.6 तीव्रता का भूकंप आया था।
छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग के अंबिकापुर से 132 किमी दूर मध्यप्रदेश के सिंगरौली में भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. रिएक्टर स्केल में भूकंप की तीव्रता 3.3 नापी गई है. भूकंप दोपहर 2.50 मिनट में पर आया. इस झटके में कोई हताहत होने की खबर नहीं है।
राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र (National Center for Seismology) के मुताबिक दोपहर 2 बजकर 50 मिनट में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पर इसकी तीव्रता 3.3 मापी गई. छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर से 132 किमी दूर सिंगरौली भूकंप का केंद्र रहा।

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0510465