Bilashpur Chhattisgarh

आनलाइन पोर्टल में अपलोड करनी होगी शिक्षकों की जानकारी

बिलासपुर। स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों पर सख्ती बरतने के लिए संचालक लोक शिक्षण संचालनालय ने नया फरमान जारी किया है। निर्देश के अनुसार अब प्राइमरी, मिडिल, हाई व हायर सेकंडरी स्कूलों के शिक्षको की जानकारी आनलाइन पोर्टल में अपलोड की जाएगी। संचालक लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा यह पहल विभाग के प्रति पारदर्शिता दिखाने के लिए व्यवस्था में सुधार लाने के लिए किया जा रहा है।
अदेश के अनुसार सभी डीडीओ को शिक्षको की जानकारी साप्टवेयर में सत्यापित किया जाना है। फिर शिक्षक कोर्ड डालकर सर्च करने पर उस शिक्षक के बारे में पूरी जानकारी दिखने लगेगी।
अदेश के अनुसार सभी डीडीओ को शिक्षको की जानकारी साप्टवेयर में सत्यापित किया जाना है। फिर शिक्षक कोर्ड डालकर सर्च करने पर उस शिक्षक के बारे में पूरी जानकारी दिखने लगेगी। यदि कोई ऐसा शिक्षक जो उस विद्यालय से जुड़ा है और कार्यरत नहीं है तो हटाने का बटन दबाकर उसे हटाया भी जा सकता हैं। वही यदि कोई शिक्षक अन्यत्र प्रतिनियुक्ति पर है तो साप्टवेयर में उसे प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत संस्था से जोड़ने का प्रावधान किया गया है।
शिक्षकों की विभागीय जांच की जानकारी भी अपडेट की जाएगी – समस्त जानकारी के बाद सभी शिक्षको का वरिष्ठता क्रमां, आईपीआर, एपीआर को अपलोड करने का कार्य भी किया जाना है। जिसके लिए साप्टवेयर में प्रावधान कर पृथक से निर्देश दिए जाएंगे। अगर किसी शिक्षक की विभागीय जांच चल रही है तो उसकी जानकारी भी साप्टवेयर में अपडेट की जाएगी। फिर ये सारी बातों की सूचना शिक्षा मंत्रालय को भेजी जाएगी।

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0515242