Chhattisgarh Raipur CG

रायपुर एयरपोर्ट में अवैध वसूली! 7 मिनट फ्री पार्किंग फिर भी शुल्क

रायपुर एयरपोर्ट के डायरेक्टर प्रवीण जैन ने कहा कि सरप्राइज इंस्पेक्शन में कभी गड़बड़ी नहीं मिली। फिर भी लोगों की तरफ से लगातार आ रही शिकायतों को देखते हुए पार्किंग ठेकेदार पर पहले भी पेनाल्टी लगाई गई है। हाल ही में शोकॉज नोटिस जारी करने की भी तैयारी है। रायपुर एयरपोर्ट पर पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली का धंधा जोरों पर है। पत्रिका ने इसकी खबर पहले भी प्रमुखता से प्रकाशित की थी। अब एयरपोर्ट अथॉरिटी सूचना का अधिकार के तहत दी गई जानकारी में खुद ही अपने जवाब में फंसते हुए नजर आ रही है। अगर अथॉरिटी द्वारा दी गई जानकारी को सही मानें तो एयरपोर्ट पर 3 साल पहले जो ठेका हुआ था, तब से लेकर अब तक 2 करोड़ से अधिक अवैध वसूली की जा चुकी है।

दरअसल, एयरपोर्ट अथॉरिटी ने सूचना के अधिकार के तहत दी गई जानकारी में बताया है कि एयरपोर्ट पर यात्रियों को पिकअप और ड्रॉप करने आई गाड़ियों से पार्किंग शुल्क लेने का कोई प्रावधान नहीं है। अगर जानकारी देने में कहीं गलती भी हुई है तो ये बात 100 फीसदी सच है कि एयरपोर्ट पर आने वाली गाड़ियों को 7 मिनट फ्री पार्किंग की सुविधा है। ये नियम केवल रायपुर एयरपोर्ट नहीं, बल्कि पूरे देश में लागू होता है।

अब रायपुर एयरपोर्ट पर ये हो रहा है कि पिकअप के लिए आई गाड़ियों को सीधे पार्किंग में भेज दिया जा रहा है और इसकी एवज में 50 रुपए पार्किंग शुल्क वसूल किए जा रहे हैं। बता दें कि रायपुर एयरपोर्ट पर रोज 27 फ्लाइट आती हैं। प्रति फ्लाइट के पीछे गाड़ियों की संख्या कम से कम 75 मान लें और इनमें से भी केवल 25 फीसदी गाड़ियों को ही पार्किंग में भेजने का आंकलन किया जाए तो प्रतिदिन 30 हजार से ज्यादा अवैध वसूली का आंकड़ा निकलकर सामने आता है। कोरोनाकाल के दौरान आवाजाही जब पूरी तरह प्रतिबंधित थी, उस समय को भी अलग कर लिया जाए तो अवैध वसूली का आंकड़ा डेढ़ करोड़ के पार हो जाता है। 3 वर्ष में दोगुना बढ़े हवाई यात्री
स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर से हवाई यात्रा करने वालों के संख्या में पिछले तीन वर्ष में करीब दोगुना इजाफा हुआ है। जनवरी से लेकर दिसंबर 2020 के बीच कोरोना संक्रमण के दौरान 10.83 लाख से ज्यादा लोगों ने यात्रा की। वहीं जनवरी से दिसंबर 2022 के बीच 20.65 लाख से ज्यादा हवाई यात्रियों ने सफर किया। जहां 2021 में 14633 उड़ानों का संचालन किया गया, वहीं 2022 के दौरान 18674 उड़ानों का संचालन विमानन कंपनियों द्वारा किया गया। एयरपोर्ट के डायरेक्टर प्रवीण जैन ने बताया कि सबसे ज्यादा जनवरी से अप्रैल और सितंबर से दिसंबर के बीच हवाई यात्रियों की संख्या रही है। बता दें कि इस समय रायपुर एयरपोर्ट से रोजाना करीब 64 फ्लाइटों के जरिए 6-7 हजार यात्रियों का आवागमन होता है।

नए सिरे से फ्लाइट का संचालन
कोरोनाकाल के बाद प्रयागराज, कोच्चि, अहमदाबाद, भोपाल, दिल्ली, मुंबई के लिए गोवा नई उड़ानों का संचालन शुरू किया गया। हालांकि पहले विमानन कंपनियों द्वारा इनका मार्गो पर फ्लाइट का संचालन किया जाता था। लेकिन, यात्रियों के नहीं मिलने से इन्हें बंद कर दिया गया था। बता दें कि ट्रैवल्स कंपनियों द्वारा विमानन कंपनियों को जयपुर और जम्मू के लिए नई फ्लाइट शुरू किए जाने का अनुरोध किया गया है। इसका प्रस्ताव विमानन कंपनियों को भेजा गया है।

किराए में इजाफा
यात्रियों की संख्या को देखते हुए पिछले 3 वर्ष में फ्लाइट के किराए में करीब 25 फीसदी का इजाफा विमानन कंपनियों द्वारा किया गया है। कीर्ती ट्रैवल्स के संचालक ने बताया कि पेट्रोल की कीमत और यात्रियों की संख्या को देखते हुए किराया बढ़ाया गया है। इस समय मुंबई और दिल्ली के लिए 4-4 फ्लाइट उपलब्ध है। इसके चलते अब यात्रियों को टिकटों के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है।

About the author

Mazhar Iqbal #webworld

Indian Journalist Association
https://www.facebook.com/IndianJournalistAssociation/

Add Comment

Click here to post a comment

Live Videos

Breaking News

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0498819