Chhattisgarh Koriya मनेंद्रगढ़ सरगुजा

किसान परिवार को उतेरा फसल बुआई की सलाह देते उनके साथ धान कटाई करने लगे कलेक्टर ध्रुव

किसानों से खेत की नमी का फायदा उठाकर उतेरा फसलों की बुआई की अपील

शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन का जायजा लेने आज मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के कलेक्टर श्री पी. एस. ध्रुव ने खड़गवा तहसील के ग्राम पंचायत उधनापुर एवं कौड़ीमार का दौरा किया। उधनापुर में ग्राम पंचायत, आंगनबाड़ी केन्द्र और उचित मूल्य दुकान तथा ग्राम कौड़ीमार में धान खरीदी केन्द्र, गौठान और सड़क निर्माण कार्य का उन्होंने मुआयना किया।
खड़गवा ब्लॉक अंतर्गत रतनपुर से चोपन वाया कोटिया सड़क निर्माण कार्य के मुआयना के दौरान कलेक्टर श्री ध्रुव की नजर थोड़ी दूर पर सड़क किनारे खेत में धान की कटाई कर रहे कृषक श्री छोटेलाल और श्री जहान साय पर पड़ी। कलेक्टर श्री ध्रुव उनके पास पहुंचे और उनसे धान कटाई-मिजाई तथा समर्थन मूल्य पर धान की बिक्री के संबंध में बात-चीत करते हुए हाथ में हसिया पकड़ उनके साथ धान की फसल की कटाई करने लगे। कलेक्टर श्री ध्रुव ने कहा कि खेत में नमी अच्छी है, उतेरा फसल की बुआई करना लाभदायक होगा। उन्होंने कृषक श्री छोटेलाल और श्री जहान साय के खेत में तत्काल तिवड़ा, चना, गेहूं की फसल बुआई की समझाईश दी। उन्होंने कहा कि उन्हें अतिरिक्त आमदनी होगी। कलेक्टर श्री ध्रुव ने खरीफ फसल के बाद किसानों से खेत की नमी का फायदा उठाते हुए उतेरा फसल के रूप में तिवड़ा, बटरी, सरसों, उड़द, चना की बुआई करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को अतिरिक्त आय होने से उनकी माली हालत बेहतर होगी। इसके पूर्व कलेक्टर कौड़ीमार गांव में गौठान के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को स्व-सहायता समूूह की महिलाओं को अधिक से अधिक आयमूलक गतिविधियों से जोड़ने के निर्देश दिए। कौड़ीमार में महिला समूह द्वारा उत्पादित हल्दी का सही ढंग से रख-रखाव न होने के कारण खराब होने की स्थिति पर अप्रसन्नता जताई और अधिकारियों को महिला समूहों के उत्पादों के रख-रखाव एवं मार्केटिंग के संबंध में सतत मार्गदर्शन देने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ध्रुव ने कौड़ीमार में कृषक गुरूदेव पांडेय सहित अन्य कृषकों को कोचियों के बजाय उपार्जन केन्द्र में जाकर समर्थन मूल्य पर धान बेचने की समझाईश दी। कलेक्टर श्री ध्रुव ने इसके पूर्व उधनापुर में पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केन्द्र और उचित मूल्य के दुकान का निरीक्षण किया और वहां हितग्राहियों को मिल रहे लाभ के बारे में जानकारी ली। उचित मूल्य दुकान भवन की जर्जर स्थिति को देखते हुए कलेक्टर ने जनपद पंचायत खड़गवा के सीईओ श्री सेंगर को तत्काल मरम्मत का प्रस्ताव तैयार कराने का निर्देश दिए। धान खरीदी केन्द्र कौड़ीमार के प्रभारी को केन्द्र परिसर की साफ-सफाई एवं बारदाना गठान को व्यवस्थित रखवाने के निर्देश दिए। इस दौरान एसडीओ लोक निर्माण श्री सी.पी. बंजारे, उप अभियंता एस. के. लोध, तहसीलदार एवं अन्य अधिकारी उनके साथ थे।

मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी अंचल में युद्ध स्तर पर जारी है दर्जनभर सड़कों का निर्माण एवं जीर्णोद्धार

कलेक्टर ध्रुव ने रतनपुर-चोपन सड़क निर्माण कार्य का किया मुआयना

अधिकारियों को निर्माण कार्य की गुणवत्ता का ध्यान रखने के निर्देश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार लोक निर्माण विभाग द्वारा सरगुजा अंचल से लेकर बस्तर अंचल तक ग्रामीण सड़कों के निर्माण एवं मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है। सड़कों के निर्माण एवं मरम्मत कार्य की मॉनिटरिंग लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों सहित कलेक्टर स्वयं कर रहे हैं। नवगठित जिला मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में भी दर्जनभर से अधिक ग्रामीण सड़कों के निर्माण एवं मरम्मत का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। कलेक्टर श्री पी.एस. ध्रुव आज जिले के खड़गवा तहसील अंतर्गत निर्माणाधीन सड़क रतनपुर-चोपन वाया कोटिया का मुआयना किया। कलेक्टर श्री ध्रुव ने निरीक्षण के दौरान सड़क की कई जगहों पर खुदाई कराकर निर्माण कार्य की लेयर और प्रयुक्त मटेरियल की गुणवत्ता का भी जायजा लिया। यह सड़क 2 करोड़ 90 लाख रूपए की लागत से तैयार की जा रही है। कलेक्टर ध्रुव ने लोक निर्माण विभाग की अधिकारियों को सड़क निर्माण कार्य की गुणवत्ता का विशेष रूप से ध्यान रखने और डामरीकरण का कार्य शीघ्र कराए जाने के निर्देश दिए। इस दौरान एसडीओ लोक निर्माण श्री सी.पी. बंजारे, उप अभियंता एस. के. लोध, तहसीलदार एवं अन्य अधिकारी उनके साथ थे। मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में लगभग 60 करोड़ रूपए की लागत से दर्जनभर सड़कों का निर्माण एवं मरम्मत का कार्य तेजी से जारी हैं। जनकपुर बाईपास सड़क का निर्माण 3 करोड़ 35 लाख 78 हजार रूपए की लागत से कराया जा रहा है। यह बाईपास 1.50 किलोमीटर लम्बा है। इसी तरह जिले में 3.73 करोड़ रूपए की लागत से सरभोका से डोंगरीटोला सड़क, 8.09 करोड़ की लागत से पेण्ड्री अटल चौक से मटुकपुर मार्ग, 6.09 करोड़ की लागत से घुटरा से मुसरा मार्ग, 2.19 करोड़ रूपए की लागत से केल्हारी चौक से मध्यप्रदेश सीमा तक सड़क, 3.12 करोड़ रूपए की लागत से गुड़घेला नाल से सिंगरघाट, 5.95 करोड़ रूपए की लागत से दुग्गी से खड़गवा, 2.58 करोड़ रूपए की लागत से मनेन्द्रगढ़-लेदरी-पाराडोल सड़क, 3.34 करोड़ रूपए की लागत से लेदरी से गुरचहवा मार्ग, 7.52 करोड़ रूपए की लागत से भरतपुर विकासखण्ड अंतर्गत माथमौर से भैसुन सड़क तथा 4.18 करोड़ रूपए की लागत से भगवानपुर से मां चांग देवी मार्ग का निर्माण कराया जा रहा है।

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0508380