National

आज बारिश की संभावना कई राज्यों में, मौसम विभाग का अलर्ट

दिल्ली। राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है. इस बीच मौसम विभाग ने कहा कि आज उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. दरअसल मौसम विभाग ने कहा कि आज यानी 22 जनवरी से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान में बारिश, ओले और भयंकर ठंड पड़ने जा रही है. ठंड का आलम ये है कि पिछले एक हफ्ते से दिल्लीवाले लगातार ठिठुर रहे हैं. वहीं यूपी में भी ठंड और कोहरे ने कोहराम मचा रखा है, तो बिहार वाले शीतलहर से कांप रहे हैं. राजस्थान में भी ठंड भयंकर पड़ रही है।

मध्यप्रदेश के इन जिलों में बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के 19 जिलों में गरज के साथ बिजली गिरने, ओला गिरने और बारिश होने के पूर्वानुमान के बीच ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. आईएमडी ने ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, निवाड़ी, छतरपुर और टीकमगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम और घने कोहरे का ‘येलो अलर्ट’ भी जारी किया गया है. एक अधिकारी ने बताया कि दोनों अलर्ट शनिवार सुबह तक प्रभावी हैं।

उन्होंने बताया कि ऑरेंज अलर्ट ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोक नगर, श्योपुर, मुरैना, भिंड, नीमच, मंदसौर, रतलाम, राजगढ़, आगर मालवा, विदिशा, टीकमगढ़, छतरपुर, निवाड़ी, दमोह और सागर जिलों के लिए है. आईएमडी के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी. के. साहा ने कहा कि चक्रवाती परिसंचरण मध्य प्रदेश के मध्य हिस्से में बना हुआ था जबकि एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पाकिस्तान और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में था. इनसे मध्य प्रदेश में नमी बनी हुई है।

उन्होंने कहा कि दो-तीन दिनों तक बादल छाए रहने की संभावना है जिससे लोगों को ठंड से राहत मिलेगी. हालांकि पश्चिम मध्य प्रदेश में तीन दिनों के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट आने और इससे ठंड बढ़ने का अनुमान है. साहा ने कहा कि मध्य प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान छतरपुर जिले के खजुराहो में छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि भोपाल में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश 25.6 और 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक अधिक है. वहीं इंदौर में यह 25.8 और 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबलपुर में अधिकतम तापमान 25.7 तथा न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री, ग्वालियर में अधिकतम तापमान 16.4 तथा न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जम्मू कश्मीर में सर्दी से राहत

कश्मीर घाटी के अधिकतर हिस्सों में लोगों को सर्दी से हल्की राहत मिली है और केवल गुलमर्ग और पहलगाम पर्यटन स्थलों पर न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया है. वहीं, मौसम वैज्ञानिकों ने शनिवार से अगले दो दिनों तक केंद्र शासित प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में मध्यम दर्जे की बारिश या बर्फबारी होने की संभावना जताई है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि घाटी के अधिकतर हिस्सों में रात को तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो पिछली रात के मुकाबले 2.2 डिग्री अधिक था. उन्होंने बताया कि उत्तर कश्मीर के बारामूला जिले स्थित प्रसिद्ध स्केटिंग रिजॉर्ट गुलमर्ग में शून्य से 7.5 डिग्री नीचे तापमान दर्ज किया गया जो पिछली रात शून्य से 5.0 डिग्री नीचे के मुकाबले कम है। उन्होंने बताया कि अमरनाथ यात्रा के दौरान आधार शिविर की तरह इस्तेमाल होने वाले दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले स्थित पहलगाम में शून्य से 2.6 डिग्री कम तापमान दर्ज किया गया जबकि इससे पिछली रात न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री दर्ज किया गया था. मौसम विभाग ने बताया कि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से शनिवार से अगले दो दिनों तक जम्मू-कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में मध्यम दर्जे की बारिश या हिमपात हो सकता है. विभाग ने बताया कि इसके बाद इस महीन के अंत तक मौसम शुष्क रहने और बारिश या बर्फबारी की कोई बड़ी घटना होने की संभावना नहीं है. उल्लेखनीय है कि कश्मीर में इस समय कड़ाके की सर्दी का 40 दिनों का सत्र चल रहा है जिसे स्थानीय भाषा में ”चिल्ला-ए-कलां”कहा जाता है और इसकी शुरुआत 21 दिसंबर को हुई थी।

Live Videos

Breaking News

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0388590