Chhattisgarh

केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को 6 साल के लिए आवंटित किए जाए आवास- फूलोदेवी नेताम

जवानों पर लगाई गई पेनल्टी की जाए माफ

रायपुर/15 मार्च 2021/ राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम ने संसद में केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों के जवानों की आवास संबंधित समस्या का मुद्दा उठाया।
राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम ने कहा कि केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती दिल्ली से बाहर होने पर दिल्ली में दिया गया आवास तीन साल में ही खाली करा लिया जाता है। आवास खाली होने पर वे अपने बच्चों की पढ़ाई छुड़ाकर कश्मीर, नक्सल और जोखिम भरे इलाकों में परिवार को नहीं ले जा सकते। ऐसे में जवानों के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है।
राज्यसभा सांसद फूलादेवी नेताम ने कहा कि कभी-कभी जवानों को कई सालों तक एक ही जगह पर रूकना पड़ता है जबकि अन्य मंत्रालयों में काम करने वाले कर्मचारी तो अपने 2 साल पूरे करके वापस दिल्ली आ जाते हैं। ऐसे में उनका आवास सुरक्षित रहता है और जवानों का परिवार सड़क पर आ जाता है।
राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम ने यह भी कहा कि हाल ही में आवास खाली नहीं करने पर कई जवानों को 23 से 28 हजार रूपए महीने तक की पेनल्टी लगाई गई है।
राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि शहरी विकास मंत्रालय केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों के जवानों के लिए कम से कम 6 साल तक आवास रखने का नियम बनाए तथा जिन जवानों के पेनल्टी लगाई गई है उसे तत्काल प्रभाव से माफ किया जाए।

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0504351