National

वरिष्ठ पर्यवेक्षक द्वारा लाखों रुपए के नोट के साथ पकड़ाया

एमपी के देवास में स्थित बैंक नोट प्रेस से एक चौंकाने वाली खबर बाहर आई है. जानकारी के मुताबिक बैंक नोट मुद्रणालय से वरिष्ठ पर्यवेक्षक (सीनियर सुपरवाईजर) मनोहर वर्मा द्वारा लाखों रुपए के नोट चोरी किये गए थे.
सूत्रों के मुताबिक मामले की जानकारी होने के बाद जब वर्मा के ऑफिस के चेम्बर की तलाशी ली गई तो उनके चेम्बर से करीब 26 लाख 9 हजार रुपए बरामद हुए. वहीं उनके घर की तलाशी में भी 64 लाख रुपए मिलने की बात सामने आई है. बताया जा रहा है कि अब तक करीब 90 लाख रुपए बरामद हो चुके हैं.
इतनी भारी मात्रा में मुद्रा मिलने के बाद मनोहर वर्मा पर कार्यवाही की जा रही है. जानकारी के मुताबिक मनोहर वर्मा 1984 में LDC के पद पर चयनित हुए थे. इस मामले की सूचना प्रबंधन ने बैंक नोट प्रेस पुलिस थाना को दिए जाने के बाद पुलिस ने अपने स्तर पर कार्यवाही शुरू की. घटना की जानकारी मिलते ही देवास के एडिशनल SP भी थाने पहुंचे. देवास पुलिस ने आरोपी मनोहर वर्मा को अपने गिरफ्त में ले लिया है. लेकिन गौर करने वाली बात है कि इतने बड़े और महत्वपूर्ण केंद्रीय संस्थान पर सुरक्षा के मामले में इतनी बड़ी चूक हो गई कि कोई व्यक्ति लाखों रुपये अपने घर तक ले जा पहुंचा.
आपको मालूम होना चाहिए कि वर्तमान में देश में चार प्रेस हैं, जहां नोटों की छपाई होती है. इनमें से देवास बैंक नोट प्रेस और नासिक की प्रेस भारत सरकार के उपक्रम सिक्योरिटी प्रिटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसपीएमसीआईएल) का हिस्सा है, जबकि मैसूर और सालबोनी (प. बंगाल) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (बीआरबीएनएमपीएल) के अधीन है.

Follow us on facebook

Live Videos

Breaking News

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0483023