Chhattisgarh

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश के बाद वन विभाग की बड़ी कार्यवाही

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उदंती सीता नदी टाइगर रिजर्व में अवैध कटाई और वन अधिकार पट्टा के लिए हो रहे कब्जों पर कारवाही करने के लिए वन विभाग को दिशा निर्देश और मार्गदर्शन दिए जिसके तहत वन विभाग ने कार्रवाई की है और दावा किया है कि यह कार्यवाही तब तक जारी रहेगी जब तक के सभी अवैध कब्जे नहीं हटा दिये जाते हैं. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री, वन मंत्री अतिरिक्त मुख्य सचिव वन और प्रधान मुख्य वन संरक्षक के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार साउथ उदंती के कंपार्टमेंट नंबर में कब्जा अवैध कब्ज़ा करने वालों पर प्राइमरी ऑफेंस रिपोर्ट 14308/ 4 और 14308 /5 कल दायर की गई. कब्जा धारियों को कहा गया है कि वह अपनी झोपड़ियों का कब्जा हटा ले, साथ ही 10 लोगों को हिरासत में लिया गया है जिन्हे गरियाबंद न्यायलय में पेश करने के बाद 24 तारीख तक न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है.
कुछ दिन पूर्व भी उदंती सीतानाडी टाइगर रिजर्व में 26 लोगों को अवैध कटाई के जुर्म में गिरफ्तार करके न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया था उदंती सीता नदी के ग्रामीणों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सभी जमानत पर रिहा हो गए और उनकी जिले के एक प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी के दबाव के कारण झोपड़ियों को हटाने के लिए कोई कार्यवाही नहीं की गई.
अवैध वन अधिकार पट्टा पाने की लालच में कट रहा लगातार जंगल
यहां यह बताना गौरतलब होगा की जंगलों में आदिवासियों द्वारा पट्टे प्राप्त करने के लिए वन अधिकार अधिनियम 2006 में लाया गया था जिसके नियम 2012 में लाए गए 2006 के बाद से ही पट्टा प्राप्त करने के लालच में कटाई चालू होने लग गई और 2012 के बाद में व्यापक रूप से जंगल काट के पट्टे प्राप्त किए गए जबकि वन अधिकार अधिनियम कहता है कि जिन आदिवासियों के कब्जे वर्ष 2005 के पहले कि हां उन्हें ही पट्टे दिए जाएंगे वर्ष 2006 से 2018 के मध्य भाजपा शासन रहा है इस बीच में किसी भी ने इन कटाई और पट्टों की बटाई पर आपत्ति दर्ज नहीं की वन विभाग क्या इंतजार करता रहा कि मुख्यमंत्री जब कहेंगे तभी कार्रवाई करेंगे? जो भी हो संवेदनशील मुख्यमंत्री के दिए गए निर्देशों का तहे दिल से स्वागत किया जाना चाहिए जिन्होंने इधर समझा कि आने वाली पीढ़ी तभी संरक्षित रह सकती है जब जंगल रहेंगे.
जंगल वह होता है जो मानव द्वारा उत्सर्जित कार्बन हो सोख्ताहै और ऑक्सीजन देता है ऐसी कोई चीज नहीं है जो वन नहीं देता वन कट जाएंगे तो आने वाली पीढ़ियां ऑक्सीजन के लिए तरसेगी मुख्यमंत्री ने इस चीज को समझा और वनों को काटकर अवैध रूप से अपात्र लोगों द्वारा की गई पेड़ों को काटने और कब्जा करने के विरुद्ध मार्गदर्शन दिया.

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0510017