Chhattisgarh Raipur CG

जाने जंगल सफारी …

जंगल सफारी, सेक्टर -39 नया रायपुर, छत्तीसगढ़ में स्थित है| नया रायपुर,रायपुर रेलवे स्टेशन से लगभग 35 किमी और स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा, रायपुर से 15 किमी दूर है। नंदनवन जंगल सफारी का पूरा 800 एकड़ क्षेत्र सुंदर इलाकों के साथ हरे भरे हरे रंग का है। कई स्वदेशी पौधों की प्रजातियां भी वनस्पति को जोड़ती हैं, जो जानवरों के लिए प्राकृतिक आवास बनाते हैं। इसमें 130 एकड़ का ‘खांडवा जलाशय’ नामक जल निकाय है , जो कई प्रवासी पक्षियों को आकर्षित करता है। चार सफारी अर्थात् शाकाहारी, भालू, बाघ और शेर की योजना बनाई गई है। आने वाले चिड़ियाघर में 32 और प्रजातियां प्रदर्शित की जाएंगी।

सफारी- सफारी क्षेत्र में, अब तक चार सफारी बनाए गए हैं;
शाकाहारी वन्यप्राणी सफ़ारी – क्षेत्र 30 हेक्टेयर
भालू सफारी – क्षेत्र 20 हेक्टेयर
टाइगर सफारी – क्षेत्र 20 हेक्टेयर
शेर सफारी – क्षेत्र 20 हेक्टेयर

सफारी का पूरा क्षेत्र 5 मीटर की ऊंचाई के चेन लिंक बाड़ द्वारा कवर किया गया है।जो 1.5 मीटर और 60 डिग्री पर शीर्ष पर झुके हुए है । क्षेत्र में पर्याप्त वनस्पति, आश्रय और जल निकाय हैं। सफारी और सेवा सड़क के साथ ग्रीन बेल्ट बनाया गया है और 55000 पौधों को सफ़ारी के अंदर रहवास में सुधार के लिए लगाया गया है।
वहां बाड़े के माध्यम से जाया जाएगा जिसमें प्रवेश और निकास डबल द्वार की व्यवस्था के माध्यम से होगा और आगंतुक वाहन निर्दिष्ट सड़क पर कम गति पर सफारी के भीतर चलेगा। ये 4 सफारी अर्थात् टाइगर सफ़ारी, शाकाहारी वन्यप्राणी सफ़ारी, शेर सफारी और भालू सफारी सभी आगंतुकों के लिए तैयार हैं। वर्तमान में टाइगर सफारी में 3 बाघ रखे गए हैं, 80 हर्बिवोर को हर्बिवोर सफ़ारी में रखा गया है जिसमें चीतल, सांभर, ब्लू बुल, बार्किंग डीयर, और ब्लैक बक शामिल हैं। भालू सफारी में वर्तमान में 4 भालू हैं।

नंदनवन जंगल सफारी, नया रायपुर में भ्रमण हेतु ऑनलाइन गेट टिकट :-

http://junglesafari.cg.nic.in/TicketBook.html

About the author

Mazhar Iqbal

Indian Journalist Association
https://www.facebook.com/IndianJournalistAssociation/

Add Comment

Click here to post a comment

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0375644