Chhattisgarh

वन विभाग के गोठानों में गोधन न्याय योजना प्रारंभ करने की करें तैयारी- कलेक्टर भीम सिंह

दलहन, तिलहन फसल प्रोत्साहन के लिए कृषि विभाग को दिए निर्देश

रायगढ़, नवंबर 2021

कलेक्टर भीम सिंह ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर सिंह ने वन विभाग के गोठानों में गोधन न्याय योजना को प्रारंभ करने की तैयारी करने के निर्देश वन विभाग को दिए। जिसके तहत इन गौठानों में उपलब्ध वर्मी पिट की संख्या को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने इन गोठानों में वर्मी पिट की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही शेड तथा जल प्रबंधन कराने के लिये भी निर्देशित किया ताकि गोधन न्याय योजना इन गोठानों में प्रारंभ करना सुनिश्चित किया जा सके। कलेक्टर श्री सिंह ने गोठानों में आने वाले पशुओं के लिए पैरा इकट्टा प्रारंभ करने के निर्देश दिए। इसके अलावा कलेक्टर श्री सिंह ने वन गोठानों में गोठान के लिए जगह संरक्षित कर शेष स्थान में से जगह चिन्हांकित कर चारागाह निर्माण करने के निर्देश दिए। उन्होंने रबी फसल की सुरक्षा की दृष्टि से चलाए जा रहे रोका-छेका अभियान को लगातार चलाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कृषि विभाग के कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने सभी एसडीएम को जिले में लगाए गए धान के बदले अन्य फसलों का निरीक्षण कर अगले एक सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कृषि विभाग द्वारा दलहन, तिलहन के प्रोत्साहन अन्तर्गत किए जा रहे कार्यो की जानकारी ली। जिस पर कृषि अधिकारी ने बताया कि बीज का वितरण किया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत ब्लाक स्तर पर तिवड़ा, बटरी, सरसों एवं अलसी बीज वितरण किया जा रहा है।
कलेक्टर श्री सिंह ने राजस्व विभाग के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए राजस्व पखवाड़ा का आयोजन कर शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने अविवादित नामांतरण की जानकारी तहसीलवार बना कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने वितरित वन अधिकार पट्टा की भी तहसीलवार जानकारी ली।
कलेक्टर श्री सिंह ने कोरोना से मृत लोगो की जानकारी तहसीलवार भेजने के लिए निर्देशित किया। इसके लिए चिकित्सा अधिकारी को मृतक से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कहा। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन न्याय योजना अन्तर्गत किए जा रहे पंजीयन की एंट्री की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिया कि पंजीयन की प्रक्रिया के साथ ही एंट्री भी जल्द करावाया जाए। इसके साथ गांवों में मुनादी करवायी जाए ताकि जो लोग अब तक पंजीयन नही करवा पाए हैं वो जल्द अपना पंजीयन करवा सके। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के विभिन्न ब्लाकों में किए जा रहे निर्माण कार्यों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने सभी कार्यों को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। पशुधन विभाग को कलेक्टर श्री सिंह ने कृत्रिम गर्भाधान को बढ़ाने के निर्देश दिए। इस दौरान वर्मी कपोस्ट की जानकारी लेते हुए उन्होंने वर्मी की ब्रिकी की जानकारी ली। सामुदायिक बाड़ी को अपडेट करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने बैंक को निर्देशित किया कि लाख पालन करने वाले कृषकों को ऋण उपलब्ध कराया जाए। लाख प्रोसेसिंग के लिए केसीसी जरूर बनवाए। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने हाट-बाजार के लिए जगह चिन्हांकन एवं मैपिग की जानकारी ली। इसके अलावा उन्होंने हाट-बाजार के लिए आवश्यक वाहनों का प्रपोजल बनाने एवं स्टॉफ के लिए प्रस्ताव देने के निर्देश दिए। उन्होंने शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना में जांच की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। धन्वंतरी योजना की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने जिन ब्लाक में सस्ती दवा दुकान संचालित नहीं है, वहां निविदा की प्रकिया पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने स्लम एरिया में जेनेरिक दवाई के बारे में प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम को इन मेडिकल स्टोर का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने एसडीएम को आत्मानंद स्कूलों के भी निरीक्षण के लिए निर्देशित किया ताकि स्कूलों में अध्यापन कार्य की मॉनिटिरिग हो सके। उन्होंने कन्या छात्रावास में सीसीटीवी कैमरा लगवाने के निर्देश दिए तथा एसडीएम को निरीक्षण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने महिलाओं को स्वरोजगार से जोडऩे के उद्देश्य से मिलेट कैफे एवं गढ़ कलेवा स्थापित करने के लिए शहर के व्यवसायिक स्थान में जगह चिन्हांकित करने के निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री एस.जयवर्धन, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री मणिवासगन एस, डीएफओ रायगढ़ श्री प्रणय मिश्र, सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
सोशल मीडिया पर भ्रामक जानकारी एवं अफवाहों पर रखे नजर
कलेक्टर श्री सिंह ने लॉ एण्ड आर्डर व्यवस्था की समीक्षा के तहत प्रशासनिक के साथ पुलिस अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने एसडीएम तथा एसडीओपी से कहा कि अपने स्थानीय सूचना तंत्र को और मजबूत करें। सोशल मीडिया अथवा अन्य संचार माध्यमों पर लगातार निगरानी रखें। किसी भी प्रकार की भ्रामक जानकारी अथवा अफवाह को फैलने से रोकने हेतु तत्काल सभी ऐहतियाती कदम उठाएं ताकि किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति निर्मित होने से पहले उसे रोका जा सके व सामाजिक सौहार्द का माहौल बना रहे। इसके साथ ही सुनिश्चित करें कि रैली अथवा धरना प्रदर्शन के लिए सक्षम अधिकारी से अनुमति ली जाए। इन आयोजनों की भी नियमित मॉनिटरिंग करें ताकि कहीं भी अप्रिय स्थिति न बने।

Home

Follow us on facebook

Live Videos

Breaking News

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0483292