Chhattisgarh

वीआईपी रोड पर ब्लूबर्ड फाउंडेशन ने चलाया क्लीनलिनेस ड्राइव, अपनी फेवरेट जगह को न बनाएं डंपिंग यार्ड

रायपुर में अगर दोस्तों के साथ चिल करना हो या ड्राइव पर जाना हो या साइकलिंग जॉगिंग पर जाना हो तो लंबे समय से वीआईपी रोड सबसे ज़्यादा पसंद किये जाने वाले डेस्टिनेशन में से एक है।थोड़ा आगे चले जाइए तो नई राजधानी की चौड़ी सड़कें ड्राइव का मज़ा ही अलग है।
इस दौरान हम कॉफी स्नैक्स ,कोल्डड्रिंक पानी की बोतल के साथ निकल पड़ते हैं ।दोस्तों का साथ और चटपटे पकवान गरम कॉफी और ठंडी कोल्ड्रिंक लेकिन इस एन्जॉयमेंट के बाद हमने मुड़कर पीछे देखा है। हम छोड़ जाते हैं पानी पीकर खाली हुई प्लास्टिक बोतलें,चिप्स और स्नैक्स के पैकेट्स और ढेर सारा कचरा। हम भूल जाते हैं कि हमने अपनी ही पसंदीदा जगह को डंपिंग यार्ड में बदल दिया है।
अपने आस पास के परिवेश को साफ सुथरा रखने की ज़िम्मेदारी हमारी है इसी ज़िम्मेदारी को निभाने और लोगों को जागरुक करने ब्लूबर्ड फाउंडेशन रायपुर और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ,रायपुर के संयुक्त तत्वाधान में आज एयरपोर्ट के आस पास वी आई पी रोड में क्लीनलिनेस ड्राइव का आयोजन किया गया। जिसमें ब्लूबर्ड फाउंडेशन के सदस्यों ने आम जनों को प्रेरित करने के लिए आस पास सफाई कर करीब 20 बैग भरकर कचरा साफ किया।ब्लूबर्ड फाउंडेशन की डायरेक्टर सुधा वर्मा बताती हैं कि वो अक्सर यहाँ ड्राइव और साइकलिंग के लिए आती हैं। उन्होंने बताया दिन ब दिन इस इलाके की तस्वीर बिगड़ती जा रही थी। एक नागरिक के तौर पर हम अपने शहर और पर्यावरण के लिए ऐसे लापरवाह नहीं हो सकते। इसलिए उन्होंने सोचा क्यों न वो शुरुआत करें।क्योंकि अगर हम इन छोटी मगर ज़रूरी बातों के लिए किसी का इंतज़ार करेंगे तो बदलाव नहीं आएगा। हमें इस बदलाव का हिस्सा बनना होगा।इसलिए आज उनकी 12 लोगों की टीम ने सफाई अभियान चलाकर यहां से काफी मात्रा में कचरा इकट्ठा किया।सुधा वर्मा बताती हैं कि अब हर हफ्ते काम से कम एक दिन तो वो अपनी टीम के साथ ज़रूर ये काम करेंगी। उल्लेखनीय है कि ब्लू बर्ड फाउंडेशन एक स्वयं सेवी संस्था है जो महिला सशक्तिकरण एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करती है। ये संस्थान माहवारी स्वच्छता के क्षेत्र में काम कर रही है। संस्था द्वारा 95 प्रतिशत प्लास्टिक मुक्त सेनेटरी पैड्स भी वितरित किया जा रहा है।

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0511030