Digital Internet Technology USA

WhatsApp Calling से उड़ रहा मोबाइल डेटा..? जाने इससे बचने के उपाय

Reporting by Sheikh waliullah

दुनियाभर के लोग WhatsApp का इस्तेमाल पर्सनल ही नहीं, प्रोफेशनल इस्तेमाल के लिए भी कर रहे हैं। यूजर्स इस एप के जरिए न सिर्फ मैसेज, फोटोज और वीडियोज भेज रहे हैं, बल्कि इससे वॉइस और वीडियो कॉलिंग भी खूब की जा रही है। बड़ी संख्या में यूजर्स ऐसे हैं जो मोबाइल डेटा के जरिए ही WhatsApp calling करते हैं। तो क्या आप भी उन लोगों में शामिल हैं जिनका डेटा इसकी वजह से खत्म हो जाता है?
दरअसल व्हाट्सएप कॉलिंग में मैसेजिंग के मुकाबले थोड़ा ज्यादा डेटा खर्च होता है। वहीं, अगर आप वीडियो कॉलिंग कर रहे हैं तो डेटा खपत और ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए आप व्हाटएप कॉलिंग में खर्च होने वाले डेटा को काफी हद तक सीमित कर सकते हैं। इसके लिए व्हाट्सएप में एक खास सेटिंग दी गई है। इसका नाम Low Data Usage है।
व्हाट्सएप पर ऐसे घटाएं डेटा खपत – सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में WhatsApp ओपन करें और थ्री डॉट्स (Menu) पर क्लिक करें। यहां आपको Settings विकल्प पर टैप करके Data and storage usage के विकल्प में जाना होगा। यहां आपको ढेरों ऑप्शन दिए गए हैं। आपको सबसे नीचे दिए गए Call Settings ऑप्शन को देखना होगा। इस ऑप्शन के नीचे Low Data Usage का विकल्प दिया गया है। आपको यह ऑप्शन ऑन करना होगा। ध्यान देने वाली बात यह है कि इस विकल्प को ऑन करने से आपकी कॉल क्वालिटी पर जरूर फर्क पड़ेगा।
दरअसल ज्यादा डेटा का इस्तेमाल करके व्हाट्सएप आपकी कॉल क्वालिटी को बेहतर बनाता है। ऐसे में अगर आपके पास पर्याप्त डेटा मौजूद है तो बेहतर होगा कि लो डेटा यूसेज विकल्प को ऑफ ही रखें।

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0320577