New Dehli

मणिपुर दरिंदगी मामले में दूसरा आरोपी गिरफ्तार, राष्ट्रपति शासन लगाएं: मल्लिकार्जुन खरगे; एक्शन में राज्यपाल

इससे पहले दिन में, मामले के मुख्य आरोपी हुइरेम हीरोदास मैतेई को गिरफ्तार कर लिया गया था। जबकि पुलिस ने अन्य को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान चलाया हुआ है। इस घटना से देश भर में आक्रोश फैल गया है। मणिपुर में कुकी-जोमी समुदाय की दो महिलाओं को नग्न घुमाने और उनके साथ यौन उत्पीड़न का वीडियो सामने आने के एक दिन बाद मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि मामले में संलिप्तता को लेकर 2 लोगों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। महिलाओं को नग्न घुमाने के वायरल वीडियो पर मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने कहा, “मुख्य अपराधी सहित दो लोग गिरफ्तार किए गए हैं।” इससे पहले दिन में, मामले के मुख्य आरोपी हुइरेम हीरोदास मैतेई को गिरफ्तार कर लिया गया था। जबकि पुलिस ने अन्य को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान चलाया हुआ है। इस घटना से देश भर में आक्रोश फैल गया है और विपक्ष ने भाजपा सरकार से मणिपुर की स्थिति पर विस्तृत चर्चा की मांग को लेकर दबाव बढ़ा दिया है। इससे पहले दिन में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमले को “शर्मनाक” बताया और राज्य सरकारों से महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया था।

मणिपुर में राष्ट्रपति शासन लगाएं: मल्लिकार्जुन खरगे

संसद के मॉनसून सत्र का पहला मणिपुर यौन हिंसा की घटना के चलते हंगामे की भेंट चढ़ गया। कांग्रेस प्रमुख और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने गुरुवार को भाजपा शासित मणिपुर में राष्ट्रपति शासन की मांग की। यह राज्य मई की शुरुआत से जातीय संघर्ष से जूझ रहा है। विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं ने खरगे के कक्ष में मुलाकात की, जिसके बाद एकजुट विपक्ष ने संसद के दोनों सदनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बयान की मांग की। खरगे ने कहा, “मणिपुर जल रहा है। महिलाओं के साथ बलात्कार हो रहा है, उन्हें नंगा घुमाया जा रहा है। लेकिन प्रधानमंत्री चुप हैं। वह बाहर बयान दे रहे हैं।” खड़गे ने राज्यसभा में कहा, हम मणिपुर पर विस्तृत चर्चा चाहते हैं और पीएम मोदी को सदन में इस पर विस्तृत बयान देना चाहिए। कांग्रेस प्रमुख ने कहा, “हम मणिपुर के मुख्यमंत्री के तत्काल इस्तीफे और राष्ट्रपति शासन लगाने की भी मांग करते हैं।” खरगे और विपक्ष के कई अन्य सदस्यों ने संसद के दोनों सदनों में नोटिस देकर अन्य सभी कामकाज निलंबित कर मणिपुर की स्थिति पर चर्चा की मांग की है।

कौन है मणिपुर की बेटी को पकड़कर ले जा रहा हीरोदास मैतेई, सामने आई पहली तस्वीर

जानना चाहती हूं कि कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई, मणिपुर की राज्यपाल ने पूछा

मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने मणिपुर के हालात पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ”मुझे यकीन नहीं हो रहा कि मेरे राज्य में इस तरह की घटना हुई है। मैं जानना चाहती हूं कि महिलाओं की शिकायत पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई? मैंने आज अपने राज्य के डीजीपी को फोन किया। भविष्य में कभी भी किसी व्यक्ति को महिलाओं के खिलाफ इस प्रकार के अपराध करने का साहस नहीं करना चाहिए।”

मणिपुर पुलिस महानिदेशक को राजभवन में तलब करने के बाद राज्यपाल अनुसुइया उइके ने मणिपुर के वायरल वीडियो पर बोलते हुए कहा, “मैंने डीजीपी को इस जघन्य अपराध के अपराधियों के खिलाफ मामला दर्ज करने और कानून के अनुसार अनुकरणीय सजा देने के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया है। मैंने डीजीपी से उस थाने के पुलिस अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई करने को कहा है, जिन्होंने इस घटना की शिकायत दर्ज करायी थी, क्योंकि उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की।”

फर्जी वीडियो से भड़के थे मणिपुर के दरिंदे, बदला लेने के लिए महिलाओं को नंगा घुमाया; भाई की कर दी हत्या

इस अराजकता को रोकना होगा: मणिपुर हिंसा पर ममता

मणिपुर में हिंसा को लेकर केंद्र पर निशाना साधते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि वह पूर्वोत्तर राज्य में एक प्रतिनिधिमंडल भेजने के लिए गैर-भाजपा दलों द्वारा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत कर रही हैं। पत्रकारों से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि देश की “मां और बेटियां” मणिपुर के 4 मई के वीडियो को देखकर रो रही हैं, जिसमें भीड़ द्वारा दो महिलाओं को नग्न अवस्था में घुमाते हुए दिखाया गया है। उन्होंने कहा, “इस अराजकता को रोकना होगा… यह केंद्र की नीतियों के कारण है कि देश जल रहा है।” बनर्जी ने कहा, “सरकार के दबाव के बाद वीडियो को सोशल मीडिया से हटा लिया गया है। लेकिन तथ्य यह है कि पहले से ही बहुत से लोग इस बर्बरता को देख चुके हैं। I.N.D.I.A इस अन्याय के खिलाफ एकजुट है और इसके खिलाफ लड़ेगा।”

‘हिंसा तुरंत रोकें’: मणिपुर स्थिति पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी से कहा

वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज संसद के बाहर प्रधानमंत्री के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा: “प्रधानमंत्री, मुद्दा यह नहीं है कि यह देश के लिए शर्म की बात है। मुद्दा मणिपुर की महिलाओं को हुए अथाह दर्द और आघात का है। हिंसा तुरंत बंद करो।” राहुल गांधी ने पिछले महीने स्थिति का जायजा लेने के लिए मणिपुर का दौरा किया था।

मानवाधिकार आयोग का नोटिस

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने भीड़ द्वारा एक परिवार के पांच सदस्यों को पुलिस हिरासत से ले जाने के मामले में मणिपुर सरकार को नोटिस भेजा है। एनएचआरसी इंडिया ने 4 मई 2023 को मणिपुर के कांगपोकपी जिले के बी फीनोम गांव में एक भीड़ द्वारा एक आदिवासी परिवार के पांच सदस्यों को पुलिस हिरासत से ले जाने की घटना में तत्काल हस्तक्षेप की मांग करने वाली शिकायतों का संज्ञान लिया है।

Follow us on facebook

Live Videos

Breaking News

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0483464