Digital

कंपनी ने प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट रोका, अभी बंद नहीं होगा WhatsApp

वॉट्सऐप (WhatsApp) ने भारी विरोध के बाद प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट (Privacy Policy Update) को रोक दिया है। कंपनी ने कहा कहना है कि इससे यूजर्स को पॉलिसी के बारे में जानने और रिव्यू करने के लिए ज्यादा समय मिलेगा। वॉट्सऐप (WhatsApp) ने कहा, लोगों के बीच गलत जानकारी फैल गई है, जिसके बाद प्राइवेसी पॉलिसी को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में 8 फरवरी से नई पॉलिसी लागू होने वाली थी। जिसमें यूजर्स को टर्म्स एंड कंडीशन (Terms and Conditons) का मैसेज आ रहा था। जिसे एक्सेप्ट करना था, नहीं तो अकाउंट सस्पेंड हो जाएगा। वॉट्सऐप (WhatsApp) ने अपने ब्लॉग पोस्ट में स्पष्ट किया 8 फरवरी को किसी का अकाउंट सस्पेंड या डिलीट नहीं होगा। इसके साथ ही हम प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर फैले भ्रम को दूर करने के लिए काम कर रहे हैं। मैसेजिंग ऐप ने लिखा कि हमनें लोगों को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड की सुविधा दी है। हम सुरक्षा तकनीक को आगे भी इस तरह बनाए रखेंगे। कंपनी ने बताया कि वॉट्सऐप के मैसेज फेसबुक (Facebook) के स्टोर पर सेव नहीं होते हैं।
कंपनी ने लिखा कि आज हर कोई वॉट्सऐप पर बिजनेस नहीं करता है। हम सोचते हैं कि भविष्य में और लोग ऐसा करना पसंद करेंगे। साथ ही नया अपडेट फेसबुक के साथ डेटा शेयर करने की हमारी क्षमता का विस्तार नहीं करता है। मिसकम्यूनिकेशन ने यूजर्स को यह समझाने में फेसबुक की चुनौती को उजागर किया है कि कंपनी उनकी गोपनीयता को गंभीरता से लेती है। क्या है पूरा मामला वॉट्सऐप ने हाल ही में सेवा की शर्तों और गोपनीयता की नीति के बारे में अपडेट दे रहा था। जिसमें बताया गया था, वह यूजर्स के डाटा को फेसबुक के साथ किस तरह शेयर करती है। नए अपडेट में कहा गया था कि वॉट्सऐप का आगे इस्तेमाल करने के लिए 8 फरवरी 2021 तक नई शर्तों को मानना होगा। इसके बाद लोगों के बीच मैसेजिंग ऐप को लेकर काफी गुस्सा था। जिसके बाद सिग्नल (Signal) और टेलीग्राम (Telegram) ऐप के डाउनलोडर्स काफी बढ़ गए। पिछले हफ्ते सिग्नल को एपल प्ले स्टोर पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया। 11 जनवरी को 13 लाख लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया। वहीं सिग्रल के को-फाउंडर ब्रायन एक्टन (Brian Acton) ने साफ है कि उनकी सुरक्षित मैसेजिंग सर्विस है। वे इसका इस्तेमाल व्यापार के लिए नहीं करेंगे।

WhatsApp से महसूस हो रहा प्राइवेसी को खतरा तो सर्वर से ऐसे डिलीट करें डाटा
WhatsApp ने जब से इन प्राइवेसी पॉलिसी का ऐलान किया है, इसके खिलाफ यूजर्स की नाराजगी बढ़ती जा रही है। 8 फरवरी से WhatsApp अपडेट होगा और जो यूजर्स इन प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं करेंगे, वे WhatsApp नहीं चला पाएंगे। अपनी प्राइवेसी को खतरा देखते हुए बड़ी संख्या में यूजर्स इस मैसेजिंग ऐप से पीछा छुड़ाने का मन बना चुका हैं। WhatsApp के विकल्प के रूप में टेलिग्राम और सिग्नल के ऐप डाउनलोड होना शुरू हो गए हैं। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि क्या वे WhatsApp से अपनी पूरी हिस्ट्री उड़ा सकते हैं यानी वे WhatsApp छोड़े तो इस प्लेटफॉर्म पर उनसे जुड़ा कोई फोटो, वीडियो, चैट न हो। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि यह संभव है। इसके लिए यूजर को WhatsApp के सर्वर से अपनी हिस्ट्री डिलीट करना होगी। ध्यान रहे WhatsApp को अनइंस्टाल करने से मकसद हल नहीं होगा। इनइंस्टाल करने के बाद भी सर्वर पर यूजर का डाटा बना रहेगा। यहां जानिए सर्वर से पूरा डाटा डिलीट करने का तरीका

How to deleted WhatsApp

पहले अपने WhatsApp खोलें

फोन में ऊपर दाईं ओर 3 डॉट्स (…) पर टैप करें

यहां Account ऑप्शन पर क्लिक करें

Delete My Account पर टैप करें

नए पेज पर अपना मोबाइल नंबर डालें और एक बार फिर Delete My Account क्लिक करें

डिलीट बटन दबाने से पहले कारण बताना होगा

अब एक बार फिर Delete My Account को टैप करें।

इसलिए WhatsApp से हो रहा मोहभंग

WhatsApp ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी का ऐलान किया है जो 8 फरवरी से लागू होगी। इसमें WhatsApp यूजर के फोन नबंर, चैटिंग, फोटो और वीडियो के अलावा उसे मोबाइल से होने वाले लेन-देन की जानकारियां हासिल करेगा। इतना ही नहीं, ये जानकारियों Facebook और Instagram से भी शेयर करेगा। तीनों कंपनियों पर मार्क जकरबर्ग का मालिकाना हक है। जो यूजर इन शर्तों को नहीं मानेंगे, वो व्हाट्सऐप नहीं चला पाएंगे।

Live Videos

Breaking News

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0498307